भारत का पहला गणतंत्र दिवस परेड मैदान

भारत का पहला गणतंत्र दिवस परेड मैदान 

भारत का पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 1950 को मनाया गया था। इस दिन, भारत सरकार अधिनियम 1935 को भारत के शासी दस्तावेज के रूप में प्रतिस्थापित करते हुए, भारत का संविधान लागू हुआ था।  26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया था और 26 जनवरी, 1950 को राष्ट्रपति की स्वीकृति दी गई थी।



मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह भारत के राष्ट्रपति के सामने राजपथ पर राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है।  इस दिन एक भव्य परेड का आयोजन किया जाता है जिसमें आम जनता के साथ-साथ दुनिया भर के गणमान्य लोग शामिल होते हैं।  परेड राष्ट्रपति भवन से शुरू होती है और इंडिया गेट की ओर बढ़ती है।  यह भारत की सांस्कृतिक और सैन्य विरासत का प्रदर्शन है।

परेड का मुख्य आकर्षण भारत के विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियों का प्रदर्शन है।  परेड में विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन और भारत द्वारा विकसित विभिन्न हथियारों और मिसाइलों का प्रदर्शन भी शामिल होता है।

परेड के अलावा, इस अवसर के सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी जाती है और राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है।  राष्ट्रपति भाषण भी देते हैं, पिछले वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हैं और भविष्य के लिए सरकार की योजनाओं को प्रस्तुत करते हैं।


 

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट